Successful Speaker के 7 गुण

Image result for successful speaker images

आज की Generation मेँ एक Successful वक्ता ही एक Successful व्यक्ति की जगह ले पाता है, चाहे वो Network marketing मेँ हो चाहे वो किसी Business मेँ हो या चाहे वो आम आदमी ही क्योँ न हो। लेकिन ये बात अब पुरी तरह से साफ हो गई है कि एक Successful Speaker ही सही मायने मेँ एक
Successful आदमी बन सकता है।
आइये देखते हैँ एक सफल आदमी मेँ आखिर कौन सी वो 7 Qualities होनी चाहिये जो उसे Successful Speaker का दर्जा दिला सके।
English के Word SPEAKER से ही इसकी बहूत अच्छे तरीके से व्याख्या की जा सकती है।
सफल वक्ता के 7 गुण-
1.) STIMULATING (उत्तेजित करनेँ वाला)-
Successful Speaker की First quality यह होनी चाहिये कि उसे सुनते ही मन गद्गगद् हो  उठे, उसकी बातेँ मन को नया आयाम देने वाली होँ। उसकी बातेँ मन मेँ उत्तेजना पैदा करनेँ वाली होँ और जो श्रोताओँ को प्रोत्साहित करे.. जिनकी बातेँ एकदम से सोचनेँ पर मजबुर कर देँ और जो जीवन निर्माण के नये नये स्वरूप हमारे सामनेँ लाते रहेँ।

2.) POSITIVE (सकारात्मक)- जिनके विचारोँ से हम जीत की ओर अपनेँ कदम बढ़ाते हैँ और उनके विचार हमेँ ऊँचाई की ओर ले जाते हैँ। निराशा से घिरे होनेँ पर
 उनकी बातेँ उससे उभरनेँ मेँ हमारी मदद करते हैँ। यदि हम समस्याओँ से घिरे हो तो उनकी बातेँ Create हूए Problems को Solve करनेँ मेँ हमारी Help करते हैँ। जो हमेशा हर बात के उजले पहलु को हमारे सामनेँ रखता है, जो अपनेँ साथियोँ का हमेशा मनोबल बढ़ाता है और उन्हेँ नये लक्ष्य प्राप्त करनेँ के लिये प्रेरित करता है। जो न तो आपसे नकारात्मक बात करता है और आप यदि Negative Feel करते हैँ तो उसकी बातेँ आपको झुँझलाने नहीँ देती आप तुरंत अपनेँ Mind को Positive कर लेते हैँ।

3.) EFFECTIVITY (प्रभावशाली)- वक्ता के हर एक बात मेँ कोई न कोई विशेष भाव छिपा होना चाहिये जिससे कि श्रोता को उसकी बातेँ बहूत प्रभावित करेँ। वह मिलनसार बातोँ का प्रयोग करे और उसकी बातोँ के हर शब्द मेँ कोई विशेष बात छिपा होना चाहिये जिससे श्रोता प्रभावित हो सके और उसे लगे कि वाकई सामनेँ वाले नेँ क्या बात कही है यार!!

4.) AIMFUL (लक्ष्यवान)-
जिसकी बातोँ से अपना लक्ष्य साफ नजर आता है जो खुद भी बड़े लक्ष्योँ को पानेँ की बातेँ करते हैँ साथ ही दुसरे के लक्ष्य प्राप्ति के लिए बेहतर Guidelines देते हैँ। जो आपको योजनाओँ  के बारे मेँ अच्छे से बताये और उसकी बातेँ ऐसी प्रतीत होँ मानोँ आपका लक्ष्य आपके सामने है।

5.) KNOWLEDGEABLE (ज्ञानवान)- जिसकी बातोँ मेँ अपनेँ ज्ञान का अनुभव दिख रहा हो। अपनी Knowledgeable growth के लिये पहले से ही तैयारी कर लिया रहे कि क्या कहना चाहिये और क्या नहीँ। सुननेँ वाले को वह एक तरीके से ज्ञान का भण्डार देना चाहे। वह अपनेँ Sector के किसी भी Topic पर पुर्ण अधिकार और ज्ञान से अपनी बात सामने वालोँ तक पहूँचाये।

6.) ENTERTAINING (मनोरंजक)-
जिन्हेँ श्रोता लगातार घंटो भी सुनेँ तो वो बोर न हो। जो अपनेँ शब्दोँ से बार-बार हँसाते रहे, लोगोँ को बीच-बीच मेँ चकित कर दे और अपनेँ बातोँ मेँ Feelings को इतना बढ़ा दे कि रूलाने की क्षमता भी पैदा हो जाये और हँसना हँसाना और इमोशन के भाव से लोगोँ को बोर होने न दे और उनका मनोरंजन करते रहे।


7.) RATIONAL (विवेकशील, तर्कशील)-  जो कुछ भी कहनेँ से पहले पुरे तर्क के साथ यह पता लगाये कि आखिर श्रोता क्या सुनना पसंद करेँगे। कुछ भी कहनेँ से पहले ये सोचे कि ऐसा कहने से सामनेँ वाले को पसंद आयेगा कि नहीँ। कुछ भी कहनेँ से पहले वो खुद को तैयार कर ले। अपनेँ आपको परख ले और तब जाकर आगे बढ़े और पुरे होश मेँ आकर पुरे जोश मे अपनेँ विवेक के साथ अपनी बात कहे यकीनन सुननेँ वाला, वक्ता की बातोँ को लाजवाब कहेगा...

ये सातोँ Qualities अपनी Life मेँ Successful speaker के लिये बहूत Importance रखती है। एक वक्ता सिर्फ मँच और माइक के सामने ही अपनी बात नहीँ कहता बल्कि वो रोज एक पापा, एक मम्मी, एक बेटा, एक बेटी एक टीचर एक स्टुडेँट जैसे कई रूप मेँ हमारे सामनेँ देखनेँ को मिलती है। इसलिये इन सातोँ गुण को अपनेँ बोलचाल की भाषा मेँ उपयोग मेँ लाइये क्योँकि इन गुणोँ का कुछ हिस्सा ही आपको विशिष्ट बना सकता है।
इसलिये आज से ही इन गुणोँ को जीवन मेँ उतारिये और आप भी सफल वक्ता से सफल व्यक्ति बनिये।
All the best

-----------------------------------------------------------------------

Related Posts:-

1. हार न मानिये आगे बढिए और जीतिए.
2. बिटिया ने बताया जीवन का मूल-मंत्र
3. इंटर कास्ट मैरिज- सही या गलत 
4. 2014 के 14 स्पेशल वादे
5. 2014 के आखिरी दीं 14 सवाल आपके लिए



                       ----पढ़ें एक से बढ़कर एक प्रेरणादायक हिंदी आर्टिकल्स----         

Labels: , ,