क्यों बने हम भीड़ का हिस्सा

  Image result for people crowd cartoon images
                          क्यों बने हम भीड़ का हिस्सा.

Dear Friends, इस दुनिया में ऐसा कोई नही होगा जो यह नही सोचता कि मरने से पहले यह काम करना है, अपनी एक अलग पहचान बनानी है। लोगों के दिल में अपना जगह सुरक्षित करना है, दुनिया से जाने के बाद भी पूरी दुनिया हमे अपनी अलग पहचान के साथ जाने ऐसा काम करना है..etc.. सब लोगों
के अपने सपने होते हैं किसी के छोटे तो किसी के बड़े, लेकिन हर कोई चाहता है कि उसके सारे सपने साकार हों और मरने से पहले उसकी खुद की अलग पहचान हो।
भगवान ने हम सबको कुछ विशेष गुण देकर यहाँ भेजा है, और हर किसी के अंदर उसने एक खास प्रतिभा दे रखी है। कुछ लोग कहते हैं कि अपना टैलेंट कभी न कभी लोगों के सामने आ ही जायेगा, यदि आपमें प्रतिभा है तो एक दिन जरूर पहचानी जायेगी। हम इस बात से सहमत हैं पर आज की जनरेशन में किसी का टैलेंट खुद-ब-खुद पहचान लिया जाए यह संभव नही। करोड़ों लोग प्रतिभावान हैं पर उनमे चंद लोग ही कामयाबी के शिखर तक पहुँच पाते हैं। यदि आप अपना टैलेंट खुद में समेटे जीना चाहते हैं तो आपकी गिनती हमेशा पिछड़े लोगों में ही की जायेगी जो कि कभी बड़ा मुकाम हासिल नही कर पाते।

भीड़ से अलग नजर आना:-
किस स्टूडेंट को क्लास में टीचर सबसे ज्यादा नोटिस करते हैं?, जो अपने सवालों से टीचर का ध्यान खींचता है, जो हर काम सही टाइम पर पूरा करता है, या सीधा से कहें तो यह जताता है कि वह सबसे बेस्ट है
हम सब भीड़ का हिस्सा हैं, चाहे वो क्लासरूम हो या फिर ये दुनिया! बात सीधी और सच्ची है यदि कोई स्टूडेंट अपने टैलेंट को टीचर के सामने बताकर क्लास की भीड़ से अलग नजर आ सकता है तो हम अपने अंदर की प्रतिभा को दुनिया के सामने लाकर भीड़ से अलग नजर आने का प्रयास कर सकते हैं और अलग नजर आ सकते हैं।

अलग क्यों नजर आयें:-
कई लोग हमे मेल करते हैं कि जॉब में प्रमोशन कैसे मिले और इसका सबसे बड़ा आंसर है अपनी टीम से अलग नजर आयें। बॉस को इम्प्रेस करने के लिए आपको अलग नजर आना होगा, इसका मतलब आफिस का डिसिप्लिन तोडना नही है, इसका मतलब है अपने सीनियर से नए आईडियाज़ शेयर करना, कुछ ऐसा करना जो सबसे हटकर हो। यदि आप पॉजिटिव way के through भीड़ से अलग बात कर रहे हैं तो आपको नोटिस जरूर किया जायेगा। जॉब में प्रोमोशन कैसे मिले इसके लिए अलग से एक आर्टिकल हम यहाँ पब्लिश करेंगे.
अलग नजर आने से और लिक से हटकर बात करने से दूसरों के मुकाबले आपकी पहचान ऊँची होगी खासकर जब बात आपकी प्रतिभा की हो!

अपना टैलेंट लोगों के सामने कैसे लाएं:-
अपनी प्रतिभा को अपने तक ही सीमित रखना और सिर्फ सही अवसर का इंतजार करना कि सही वक्त में टैलेंट सबके सामने आ ही जायेगा, अपने आप में सबसे बड़ी दुःख की बात है। आज मीडिया और इन्टरनेट का जमाना है और इन चीजों का सही उपयोग आदमी को अपनी प्रतिभा के बदौलत आम से बहुत खास बना सकता है।
यदि मैं अपने खुद की बात करूँ तो मुझे लिखने का बहुत ज्यादा शौक था, मैं लोगों के सामने अपने विचार बाँटना चाहता था। “हमारी सफलता” किताब लिखने के ख्याल से मैंने एक छोटा-सा आर्टिकल बनाया था और कल उसी आर्टिकल ने मेरी जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव लाया जिसके बदौलत कई News Paper में आर्टिकल्स लिखने के लिए हमे न्यौता दिया जा चूका है। आज इन्टरनेट पर यह साईट हजारों लोगों की जिंदगी में एक बेहतरीन सकारात्मक परिवर्तन ला रही है। और हमारी सफलता का हिंदी ईबुक (Demo) हम जल्दी देने वाले हैं।
यदि आपके अंदर एक अच्छे लेखक के गुण हैं तो आप अखबार में लिख सकते हैं, इन्टरनेट पर खुद की साईट बनाकर लोगों तक अपनी प्रतिभा पहुंचा सकते हैं यदि आप एक सफल गायक बनना चाह रहे हैं तो You Tube पर अपना चेनल बनाकर लोगों तक पहुँच सकते हैं।

मार्केटिंग की मुख्य भूमिका:-
आपको 3-Idiots का फरहान (माधवन) याद ही होगा जिसके अंदर फोटोग्राफी का टैलेंट छिपा हुआ था। पर वह अपनी प्रतिभा को एक लेटर में छिपाए बैग में घूमता फिर रहा था जबकि उसको उसे हंगरी के आंद्रे इस्तेवान जो कि एक बहुत बड़ा फोटोग्राफर था उसके पास पोस्ट करना था और एक दिन रैन्चो (आमिर) ने ऐसा ही किया चुपके से उसने लेटर पोस्ट की और उसके जवाब में क्या आया आप सबको पता है। इस तरह फरहान एक बहुत बड़ा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बन गया।
यदि आपको अपना टैलेंट लोगों के सामने लाना है तो खुद की मार्केटिंग जोरों से करनी होगी। आपके अंदर जैसी प्रतिभा है उसको उनके expert लोगों तक आपको ही पहचाना है क्योंकि आज के टाइम में “जो दीखता है वही बिकता है”.. इसलिए अब से आपको अपनी तारीफ़ खुद करनी होगी, लोगों के सामने अपने हुनर को लाना होगा।
तभी आप भीड़ से अलग नजर आयेंगे। यदि अमिताभ बच्चन, शाहरूख खान, रोनित रॉय ये सब घर में बैठकर अपनी प्रतिभा का बखान करते तो आज वो भीड़ का बस एक हिस्सा होते पर आज इनका नाम हर किसी के जुबान पर है।
सफलता सरलता से कभी नही मिलती इसमें हर व्यक्ति को संघर्ष से गुजरना होता है।
यदि आप घर से बाहर निकलना नही चाहते, अपने प्रतिभा की मार्केटिंग नही करना चाहते तो सफल होने के ख्वाब देखना गलत है।

हमेशा अपने गुणों, अपनी प्रतिभा को सबके सामने लाने के लिए प्रयासरत रहिये, ज्यादा से ज्यादा उन लोगों के टच में रहिये जिन्होंने आपके जैसा सपना देखा था और जो आज सफल हैं। सफल लोगों से संपर्क बनाने में खुद को आगे लाइए, विशिष्ट लोगों से मिलिए, अपनी प्रतिभा के प्रचार में पीछे मत रहिये, अख़बारों में लिखिए, भीड़ से अलग नजर आने के लिए जो कर सकते हैं वो कीजिये लेकिन भीड़ से अलग नजर आने का ही प्रयास करिये.
                                                                     
                                                               All the best.

Related Posts:-
                                               
              ----पढ़ें एक से बढ़कर एक प्रेरणादायक हिंदी आर्टिकल्स----

Labels: , , ,