उधारी न मिलने के दर्द ने बनाया दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रईस

      उधारी न मिलने के दर्द ने बनाया दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रईस

      Image result for ortega gaona
       अमनकायो ओर्टेगा गाओना, फैशन टायकून
§  जन्म:- 28 मार्च 1936
§  शिक्षा:- हाईस्कूल पास भी नहीं.
§  परिवार:- दो पत्नी (पहली रोसालिया, दूसरी- फ्लोरा) तीन बच्चे- पहली wife से सेंड्रा और मार्कोस, दूसरी wife से मार्टा.
§  इतनी चर्चा में क्यों हैं:- दुनिया के सबसे रईस वारेन बफे को संपत्ति के मामले में पीछा छोड़ा. उनकी संपत्ति 4,45,270 करोड़ रूपये है.


एक रेलवे श्रमिक के बेटे जिसने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस होने का रास्ता बड़े आसानी से तो पार नहीं किया होगा. स्पेन के बुसदोंगों द अरब्स में पैदा हुए ओर्टेगो चार भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. कुछ ही दिनों में पिता को तबादले के चलते ए कोरूना कस्बे में जाना पड़ा. उनकी माँ लोगों के घरों में काम किया करती थीं. ओर्टेगो 14 साल के थे, तब एक दिन, जूते की दुकान पर माँ को उधार देने के नाम पर दुकानदार ने उनकी माँ का बहुत अपमान किया. ओर्टेगो इस अपमान को सहन न कर सके और खुद कुछ करने की ठान ली. वहाँ गाला नाम के शर्टमेकर के यहाँ उनको काम मिल गया. बस अब क्या था उन्होंने अपना सारा ध्यान काम पर लगाया लेकिन इस बीच उनकी पढ़ाई पूरी तरह से छूट गई और उनका कपड़े की दुकान में प्रवेश हो गया.
20 साल की उम्र में उन्होंने अपने भाई-बहनों और पत्नी ‘रोसालिया मेरा’ के साथ मिलकर खुद का काम शुरू कर दिया. 1972 से उन्होंने सिलाई की को-ऑपरेटिव शुरू कर दी. वे हजारों स्थानीय महिलाओं से बाथरोक्स सिलवाते थे.
1975 में पहली बार अपनी wife ‘रोसालिया मेरा’ के साथ मिलकर उन्होंने पहला जारा स्टोर खोला, जो आज फैशन की दुनिया का बहुत बड़ा नाम है. और आज भी इसके कपड़े सस्ते और अच्छी क्वालिटी होने का राज यही है कि वे अपनी कंपनी इंडीटेक्स जो जारा ब्रैंड के प्रोडक्ट्स बनाती है, को लोगों के घर से ही बनवाते हैं.
पब्लिसिटी उनको रास नहीं आती थी इसी कारण 1999 तक उनका कोई भी फोटो सार्वजनिक तौर पर कहीं भी शेयर नहीं किया गया था. लोग ये जानते तक नहीं थे कि वे कैसे दिखते हैं? कई बार तो वे उसी कॉफी शॉप में बैठे रहते जहाँ उनके कर्मचारी जाते थे लेकिन उनको कोई पहचान भी नही पता था..
पहली बार वे 2001 में तब सामने आये जब कंपनी ने अपना पब्लिक इश्यू पेश किया. जब यह इश्यू आया तब स्पेन के फायनेंशियल प्रेस ने इसे भारी भरकम छापा, लेकिन उन्होंने सिर्फ तीन ही पत्रकारों को interview दिए. उस समय उनके लिए शीर्षक था- अमनकायो ओर्टेगो- जीरो से जारा तक.
जीवन में अब तक उन्होंने कभी भी अवकाश नहीं मनाया है. दो वर्ष पहले की बात है स्पेन के ला कोरुना शहर में ट्रैफिक सिग्नल पर एक काली कार के पास एक बाइक आकर रूकी.  बाइकर एक खूबसूरत जींस जैकेट पहना हुआ था. कार में बैठे एक शख्स ने अपना मोबाइल निकाला और अपनी कंपनी में सहयोगी को उस जैकेट की डिजाइन बताई. यह शख्स कोई और नहीं ओर्टेगो ही थे.
ओर्टेगो का कहना है कि  कस्टमर जो चाहता है, वह उसे तत्काल दो, ताकि कोई दूसरे इसे न कर सके. इतनी बड़ी फैशन चेन चलाने वाला यह शख्स हमेशा कैजुअल्स में ही रहता है. भले ही ये कम पढ़े लिखे हैं लेकिन कामकाज शुरू करते ही 1976 में इन्होने अपना पहला कम्प्यूटर खरीदा और अपने सभी सेल्स को इसी से ट्रैक करते थे.
1986 में उनका ‘रोसलिया मेरा’ से तलाक हो गया, रोसलिया से उनके दो बच्चे हैं, दूसरी शादी से उनकी एक बेटी हैं, जो जारा चेन की भावी मालिक मानी जा रही हैं..
उन्होंने ठान लिया था कि जीवन में कुछ बड़ा करके दिखाना है और ठीक वैसा ही हुआ. वो आज सबसे कामयाब इंसान हैं क्योंकि उन्होंने जीतने के लिए कड़ी मेहनत की इसके बदौलत ही आज वो इतने सफल बन पाए हैं...

Search Keywords:- Amancio Ortega Gaona Biography in Hindi, Amancio Ortega Gaona Success story in Hindi, Life Changing Success Story of Amancio Ortega Gaona in Hindi

Related Posts:-
§  गहने बेचकर शुरू किया काम, आज हैं अरबपति.
§  मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर
§  हमारा अभ्यास, हमारी सफलता
§  व्यक्तित्व का धनि- एकलव्य एक प्रेरणा
§  संदेह करोगे तो नहीं मिलेगी सक्सेस

----पढ़ें एक से बढ़कर एक प्रेरणादायक हिंदी आर्टिकल्स----         

Labels: , , , ,